विराट कोहली के लिए रवि शास्त्री की सटीक सलाह, पीटरसन भी बोले- सही पकड़े हैं!

 किंग कोहली. सुपरस्टार विराट. ऐसे कई धाकड़ नामों से पुकारे जाने वाले विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी की रीड की हड्डी रहे हैं. आईपीएल की बात करें तो फ्रेंचाइज़ी टीम रॉयल चैलेंजर्स के पूर्व कप्तान और टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी वही हैं. क्रिकेट इतिहास के सबसे बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली के नाम एक-दो नहीं ढेरों रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. समय समय पर उनके खिलाफ आलोचना के सुर बुलंद हुए हैं, लेकिन हर बार कोह!





ली ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. लेकिन, पिछले दो-ढाई साल से कोहली के प्रदर्शन में लगातार गिरावट आ रही है.


कभी साल में 10-11 सेंचुरी लगाने वाले कोहली को आखिरी बार शतक लगाए पूरे ढाई साल हो चुके हैं. शतक की बात तो दूर अब फ़ैंस उनकी एक अच्छी पारी तक देखने को तरस जा रहे हैं. आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम करने का सपना पाले आरसीबी फ़ैन्स को इस सीज़न कोहली ने निराश ही किया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कोहली अपना सुनहरा समय अब पार कर चुके हैं और उनको टीम से बाहर करने की नौबत आ सकती है? शायद ये सवाल कोहली फ़ैन्स को पसंद ना आएं. लेकिन उनके हालिया प्रदर्शन के बाद ये सवाल उठने लगे हैं.



लखनऊ के खिलाफ जीरो बनाकर पवेलियन लौटे थे विराट. (तस्वीर- पीटीआई)





रवि शास्त्री की सलाह

इन सभी सवालों के बीच टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कोहली को काम की सलाह दी है. शास्त्री ने कोहली को कुछ समय क्रिकेट से दूर रहने को कहा है. स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए उन्होंने कहा,


“मैं सीधे टीम के सबसे प्रमुख खिलाड़ी की बात करता हूं. विराट कोहली बुरी तरह पक चुके हैं. इस वक्त अगर किसी को ब्रेक की जरूरत है तो वो कोहली को ही हैं. फिर चाहे वो ब्रेक डेढ़ या 2 महीने का ही हो, चाहे वह इंग्लैंड दौरे से पहले या बाद में हो, लेकिन उन्हें आराम दिया जाना चाहिए.”


रवि शास्त्री ने कहा कि अगर विराट को ब्रेक नहीं मिलता है तो इससे उनके फॉर्म पर बुरा असर पड़ सकता है. उन्होंने कहा,


“कोहली में अभी भी 6-7 साल का क्रिकेट बचा है और कोई भी यह नहीं चाहेगा कि पके हुए दिमाग के कारण मौजूदा स्थिति में हम उन्हें खो दें. वो अकेले ऐसे नहीं हैं, जो इस दौर से गुजर रहे हैं. इस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट में एक-दो और खिलाड़ी ऐसे होंगे जो इस दौर से गुजर रहे होंगे. आपको समस्या का समाधान निकालना पड़ेगा.”


शास्त्री के मुताबिक कोचिंग के समय उन्होंने इसको लेकर सलाह दी थी. उन्होंने कहा,


“मैं जब कोच था, तब मैंने कहा था कि खिलाड़ियों के साथ हमदर्दी दिखानी चाहिए. अगर आप किसी पर ज्यादा दबाव डालेंगे तो किसी खिलाड़ी के अच्छे प्रदर्शन करने और हार मानने के बीच बेहद बारीक लाइन होती है. इसलिए आपको फैसला लेते वक्त काफी सावधान रहने की जरूरत होती है.”


Virat Kohli IPL From बड़ी चिंता का विषय है (PTI)


बुरे फॉर्म से गुजर रहे हैं विराट. (PTI)

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज़ रहे केविन पीटरसन ने भी रवि शास्त्री की बात से सहमति जताई है. पीटरसन के मुताबिक कोहली को सोशल मीडिया से दूरी बनाकर अपनी बल्लेबाजी में सुधार पर काम करना चाहिए. उन्होंने कहा,


“आपकी बात से 100 फीसदी सहमत हूं रवि. पूर्व भारतीय कप्तान को शादी, बच्चों के अलावा अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी कुछ सहना पड़ा है. वो अभी टीम के सबसे बड़े स्टार हैं.”


पीटरसन ने कोहली से 6 महीने तक क्रिकेट और सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी. उन्होंने कहा,


“कोहली को अभी खुद से कहना चाहिए कि मैं अब क्रिकेट से 6 महीने तक दूर रहूंगा. सोशल मीडिया बंद करो और फिर से ऊर्जावान बनो. जब स्टेडियम में दोबारा पूरी क्षमता से दर्शक लौटेंगे तो आपको उन्हें अगले 1, 2 या 3 साल के लिए टीम में अपनी जगह पक्की करने का वादा करना चाहिए.”


गौरतलब है कि विराट कोहली को शतक लगाए पूरे 100 मैच हो चुके हैं. इस आईपीएल सीज़न में उनका बल्ला ख़ामोश ही रहा है. इस बार के आईपीएल में कोहली ने 7 मैचों में 19.83 के मामूली औसत से महज 119 रन बनाए हैं. पिछले मुकाबले में तो लखनऊ के खिलाफ़ कोहली पहली ही गेंद पर आउट हो गए. इस पूरे सीजन उनका स्ट्राइक रेट भी 124 के करीब का रहा है जो इस फॉर्मेट और कोहली के स्टैंडर्ड के मुताबिक साधारण ही है. अब देखना दिलचस्प होगा की शास्त्री की इस सलाह पर कोहली कितना गौर करते हैं.

*

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post